Gyanbajar Moral of the Story लक्ष्य प्राप्त करने का तरीका:

लक्ष्य प्राप्त करने का तरीका:

लक्ष्य प्राप्त करने का तरीका:

एक दिन गुरु आंगन में अभ्यास सत्र देख रहे थे। सभी विद्यार्थी अपना-अपना अभ्यास कर रहे थे।
उन सभी छात्रों में उन्होंने देखा कि एक युवक था जो अपनी तकनीक को पूर्ण करने की कोशिश कर रहा था लेकिन वह उस चाल पर ठीक से काम नहीं कर पा रहा था और ऐसा लग रहा था कि युवक अन्य छात्रों की उपस्थिति से परेशान हो रहा है।

मास्टर ने युवक की हताशा को भांप लिया और युवक के पास गया और उसके कंधे पर थपकी दी।
उसने युवक से पूछा, “तुम्हें क्या परेशान कर रहा है?”
युवक ने तनावपूर्ण अभिव्यक्ति के साथ उत्तर दिया, “मुझे नहीं पता..मुझे समझ में नहीं आता कि मैं इस कदम को ठीक से निष्पादित क्यों नहीं कर पा रहा हूं। मैं कितनी भी कोशिश कर लूं..”
मास्टर ने उत्तर दिया, “सुनो, इससे पहले कि तुम तकनीक में महारत हासिल कर सको, तुम्हें सद्भाव को समझना चाहिए। मेरे साथ आओ, मैं तुम्हें समझाता हूँ कि तुम यह कैसे कर सकते हो?”

मास्टर और छात्र ने इमारत छोड़ दी और कुछ दूर जंगल में चले गए जब तक कि वे एक धारा तक नहीं पहुंच गए। वहां पहुंचने के बाद गुरु और शिष्य कुछ देर तक धारा के किनारे चुपचाप खड़े रहे।
थोड़ी देर बाद गुरु ने धारा की ओर इशारा करते हुए युवक से कहा, “नदी को देखो। देखिए इसके रास्ते में चट्टानें हैं, क्या यह उन्हें हताशा में पटक देता है ??” नहीं.. यह उन चट्टानों को पटकेगा नहीं, बल्कि धारा बस उनके चारों ओर बहेगी और आगे बढ़ेगी.. पानी की तरह बनो और आपको पता चल जाएगा कि सद्भाव क्या है.. ”

युवक ने मास्टर की सलाह को समझा और अपनी चाल का अभ्यास करने के लिए आंगन में वापस चला गया और इस बार, उसने अपना ध्यान चाल पर केंद्रित किया और अपने आस-पास के अन्य छात्रों को मुश्किल से देखा और फिर वह सही चाल को अंजाम देने और उस तकनीक में महारत हासिल करने में सक्षम हो गया।

नैतिक:
यदि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें अपने साथ सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए न कि अन्य लोगों की उपस्थिति हमें परेशान करने दें।
#trending #story #motivati

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

भगवान का काम संकलित — पौराणिक कथाभगवान का काम संकलित — पौराणिक कथा

एक बार एक राजा ने अपने दरबारी मंत्रियों से पूछा, प्रजा के सारे काम मे करता हूँ, उनको अन्न में देता हूँ रोजगार में देता हूँ उनकी बेटियों के विवाह

किस्मत की एक आदत है कि वो पलटती जरुर है और जब पलटती है, तब सब कुछ पलटकर रख देती है।किस्मत की एक आदत है कि वो पलटती जरुर है और जब पलटती है, तब सब कुछ पलटकर रख देती है।

आज की अमृत कथा कृष्ण और सुदामा का प्रेम बहुत गहरा था। प्रेम भी इतना कि कृष्ण, सुदामा को रात दिन अपने साथ ही रखते थे। कोई भी काम होता,