Gyanbajar Social media Earning रोगमुक्त जीवन जीने ….इस योग दिवस पर

रोगमुक्त जीवन जीने ….इस योग दिवस पर

जैसा कि दुनिया 21 जून, 2023 को 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रही है, यह योग के हमारे जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव को प्रतिबिंबित करने का समय है। पिछले एक दशक में योग की लोकप्रियता में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई है, दुनिया भर के लाखों अभ्यासियों ने इसके अभ्यास के माध्यम से सांत्वना और शक्ति प्राप्त की है।

योग का अभ्यास सदियों से चला आ रहा है, लेकिन हाल के वर्षों में विशेषज्ञों द्वारा इसके गहन लाभों का व्यापक अध्ययन किया गया है। इस प्राचीन प्रथा का सम्मान करने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसके कई लाभों को पहचानने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना की गई थी।

इस विशेष दिन पर, योग ने हमारे लिए जो कुछ भी किया है, उसकी सराहना करने के लिए कुछ समय निकालें। योग के शारीरिक लाभ सर्वविदित हैं: यह शरीर को मजबूत बनाने, लचीलेपन में सुधार करने, तनाव को कम करने और यहां तक कि दीर्घायु को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन इसके मानसिक और भावनात्मक लाभों के बारे में क्या?

मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक संतुलन पैदा करने के लिए योग एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित अभ्यास चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है, आत्म-सम्मान बढ़ा सकता है और यहां तक कि नींद की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है। यह तनावपूर्ण स्थितियों के प्रति हमारी प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने, वर्तमान क्षण में सचेत रहने और जीवन को अधिक धैर्य और स्वीकृति के साथ जीने में भी मदद कर सकता है।

ये लाभ उन सभी के लिए उपलब्ध हैं जो योग का अभ्यास करते हैं, चाहे उनकी उम्र या फिटनेस का स्तर कुछ भी हो। यहां तक कि अगर आप खुद को “योगी” या “ध्यानकर्ता” नहीं मानते हैं, तो नियमित योग अभ्यास आपको ताकत, शांति और आंतरिक शांति पैदा करने में मदद कर सकता है।

ऐसे समय में जब हममें से बहुत से लोग आधुनिक जीवन की मांगों से थके हुए और अभिभूत महसूस कर रहे हैं, योग बहुत आवश्यक राहत प्रदान कर सकता है। तो इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, योग का अभ्यास करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय निकालने का संकल्प लें और स्वयं इसके कई लाभों का अनुभव करें।

यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि योग केवल शारीरिक मुद्रा या श्वास अभ्यास से कहीं अधिक है। योग का आध्यात्मिक पक्ष उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि भौतिक। योग हमें अपने भीतर देखने और अपने वास्तविक स्वरूप का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है, जो हमें उस सार्वभौमिक आत्मा से जोड़ता है जो हम सभी के भीतर रहती है।

अंत में, आइए उन अविश्वसनीय शिक्षकों को पहचानने के लिए कुछ समय निकालें जिन्होंने दुनिया भर में योग के अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए इतनी मेहनत की है। उनके समर्पण और जुनून के बिना, हममें से कोई भी आज इस प्राचीन परंपरा के गहन लाभों का अनुभव नहीं कर पाएगा। तो आइए आज इन अद्भुत योगियों द्वारा पिछले एक दशक में की गई कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद दें!

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 की शुभकामनाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

मोबाइल फोन के जरिये Online Earning कैसे करें?मोबाइल फोन के जरिये Online Earning कैसे करें?

मोबाइल फोन के जरिये Online Earning कैसे करें? आज दुनिया में मोबाइल फोन की ट्रेनिंग के बाद, आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग अन्य तरीकों से अधिक काम के लिए

घर बैठे Mobile से पैसा कैसे कमाए ?घर बैठे Mobile से पैसा कैसे कमाए ?

घर बैठे Mobile से पैसा कैसे कमाए ? पैसा बचाना हमेशा हममें से अधिकांश के लिए प्राथमिकता रही है, खासकर आर्थिक अनिश्चितता और बढ़ती लागत के समय में। जीवन यापन