Life changing thoughts Business knowledge and skills कामयाबी के लिएअनुशासनऔरअनुशासन के लिए आदतें बनना

कामयाबी के लिएअनुशासनऔरअनुशासन के लिए आदतें बनना

कामयाबी के लिए अनुशासन और अनुशासन के लिए आदतें बनाना बहुत जरूरी है।

जेएफ कैनेडी (J.F. Kennedy) ने एक बार अपनी सपीच में कहा था- आप अपनी आदतों से ही बनते हैं। अमीर आदतें आपको अमीर इंसान बनाएंगी और गरीब आदतें आपको गरीब इंसान बनाएंगी।

इसलिए अगर आपको कामयाबी हासिल करनी है तो आपको अच्छी आदतें बनानी होंगी।

आप अपने अनुशासन का इस्तेमाल कर के अच्छी आदतें बना सकते हैं। आदतें बनाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है जितना आप सोचते हैं। बस आप किसी काम को रोज़ कीजिए और देखते ही देखते वो आपकी आदत बन जाएगी।यही आदत आपको एक दिन सफलता की ऊँचाइयों पर ले जाएगी।

माइकर फेल्प्स (Michael Phelps) ने जब ओलम्पिक में 8 गोल्ड मेडल्स जीते तो एक रिपोर्टर ने उनसे कहा – क्या आप ये बात मानते हैं कि आज का दिन आपकी जिन्दगी का सबसे भाग्यशाली दिन है? इस पर माइकल ने कहा- आप 10 साल तक रोज एक दिन में 10 घंटे तैरने की प्रैक्टिस कीजिए, आप भी 8 मेडल्स जीत सकते हैं। इसमें भाग्य का कोई काम नहीं है।

इसी तरह एक अच्छी आदत आपको भी उन ऊँचाइयों तक ले जा सकता है जहाँ तक लोगों की नज़रें भी नहीं पहुँचती।

आदते बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप शुरुआत करें। उन्हें बनाए रखना इतना मुश्किल नहीं होता जानता उन्हें बनाना। एक बार आपने किसी आदत को बनाना शुरू कर दिया तो आगे चलकर वो काम आपके लिए आसान हो जाएगा और फिर आप अपना फोकस किसी दूसरी आदत को बनाने में लगाइए।

अपने अनुशासन का इस्तेमाल कर आप अच्छी आदतें बना सकते हैं जो आपको कामयाबी की तरफ ले जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

अपनी नई जिन्दगी की शुरुआत पुरानी जिन्दगी को छोड़कर कीजिए।Start your new life by leaving the old life.अपनी नई जिन्दगी की शुरुआत पुरानी जिन्दगी को छोड़कर कीजिए।Start your new life by leaving the old life.

अपनी नई जिन्दगी की शुरुआत पुरानी जिन्दगी को छोड़कर कीजिए। आप दिए गए तीन रास्तों को अपना कर अपनी नई जिंदगी की शुरुआत कर सकते हैं। – अपने सपनों को