अपने बड़े से काम को छोटे-2 कामों में बॉट दीजिए

अपने बड़े से काम को छोटे छोटे कामों में बॉट दीजिए और उन छोटे कामों को कर के बड़ा बनिए।

कामयाबी की तरफ बढ़ने के लिए आपको सबसे पहले अपने आप से सवाल करना होगा जिससे आपको वहाँ तक का रास्ता मिल सके। आप सबसे पहले अपने आप से सवाल कीजिए कि वह कौन सा काम है जिसे अगर मैं पूरा कर दूँ तो बाकी के काम आसान हो जाएंगे।

इस तरह के सवालों से आप अपने काम की लिस्ट आसानी से बना सकते हैं और फिर उन कामों में से सबसे जरूरी काम को सबसे पहले कर के अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच सकते हैं। आइए देखें कि आपको अपने आप से किस तरह से ये सवाल पूछने चाहिए जिससे आपको आसानी से जवाब मिल सके।

सबसे पहले आप अपनी मंजिल के बारे में सोचिए। आप सोचिए कि आपको कहाँ जाना है। इससे आपको अपनने रास्तों के बारे में पता चलेगा। इस सवाल से आपको यह पता लगेगा कि आपको किस तरफ अपने कदम बढ़ाने हैं।

अब आप अपनी मंजिल तक जाने वाले रास्ते के बारे में सोचिए। आप सोचिए कि आप इस समय ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे आप अपनी मंजिल के करीब पहुंच जाएं। आप सोचिए कि वो कौन सा छोटा सा काम है जिसे कर के आप एक कदम आगे बढ़ सकते हैं।

आप इन सवालों को अपने आप से हर रोज पूछिए। इससे आपकी आँखों के सामने आपकी मंजिल हमेशा रहेगी और आप हमेशा उसकी तरफ बढ़ने की कोशिश करते रहेंगे।

 


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *