20220527_192446

ईमोशनल ब्लैकमेल हमारे साथ हमारी रोज की जिन्दगी में होता है और हम इसे देख नहीं पाते।

ब्लैकमेल एक बहुत कठोर शब्द है जिसे सुनते ही आपके दिमाग में कुछ बड़ी मुसीबत जैसी चीज़ आती होगी। लेकिन यह हर रोज की जिन्दगी में हमारे साथ होता है जब हमारा कोई करीबी आदमी हमारी कमजोरी का इस्तेमाल कर के हमसे कुछ करवाने की कोशिश करता है।

ब्लैकमेल एक तरह की धमकी होती है जिसमें एक व्यक्ति आप से कहता है कि अगर आप कोई काम नहीं करेंगे, तो उसके नतीजे अच्छे नहीं होंगे। ऐसा हमारे रिश्तों में अक्सर होता है, जब हमारा पार्टनर हमारी कमजोरी को जानता है और वो उसे हमारे खिलाफ इस्तेमाल करने की कोशिश करता है। कुछ लोगों को पता होता है कि उनका पार्टनर रिश्ते को बचाने के लिए कुछ भी करेगा और इसलिए वो इसका इस्तेमाल कर के उससे अपने मन का काम करवाने की कोशिश करते हैं। वे धमकी देते हैं है अगर वो उनका काम नहीं करेगा या करेगी, तो वे रिश्ते को खत्म कर देंगे। ऐसा हम में से बहुत से लोगों के साथ हो चुका है।

लेकिन अब सवाल यह है हम क्यों किसी को अपनी कमजोरियों का इस्तेमाल करने देते हैं? इसकी दो वजह है। पहली वजह यह है कि हमारा पार्टनर हमारी कमजोरी को अच्छे से जानता है और हमें यह पता ही नहीं लगता कि वो हमारा इस्तेमाल कर रहा है। एक्साम्पल के लिए, अगर आपको यह लगता है कि आप दूसरों की मदद करने वाले व्यक्ति हैं और आपके पार्टनर को यह पता है, तो वो आपको लालची और स्वार्थी कहकर अपना काम निकलवा सकता है। उसके ऐसा कहते ही आपके सेल्फ इमेज को ठेस पहुंचेगी और आप खुद को सही साबित करने के लिए उसका बताया गया काम करने के लिए तैयार हो जाएंगे। आपको पता ही नहीं लगेगा कि वो आपको ब्लैकमेल कर रहा है।

इसके बाद इसकी दूसरी वजह यह है कि हम यह सोचना ही नहीं चाहते कि हमारा कोई करीबी आदमी हमारा इस तरह से फायदा उठा रहा है। इसलिए हम खुद इस बात की तरफ से मुँह फेर लेते हैं।

 

By Reema Srivastava

I AM REEMA SRIVASTAVA

Leave a Reply

Your email address will not be published.